How to remember time management:

टाइम मैनेजमेंट भी एक तरह की स्किल है, जो उतनी ही जरूरी है जितनी कि सफल होने के लिए दूसरी खूबियां। आसान भाषा में समझें तो टाइम मैनेजमेंट यानी समय प्रबंधन किसी काम को एक तय समय में करने की प्रक्रिया है। चाहे आप स्टूडेंट हों या फिर प्रोफेशनल, दोनों मामलों से जुड़े कैंडिडेट को अपनी-अपनी फील्ड में सफल होने के लिए टाइम मैनेजमेंट की कला आनी चाहिए। टाइम मैनेजमेंट न सिर्फ आपको काम को एक तय समय में पूरा करने का हुनर सिखाता है बल्कि यह आपकी क्षमता में इजाफा करता है। कोई भी काम तय समय पर पूरा होता है तो तनाव व बेचैनी कम होती है। इसके साथ ही आपकी प्रोग्रेस का ग्राफ भी बढ़ता है। विशेषज्ञ कहते हैं, दुनिया में हर इंसान को पूरे दिन में 24 घंटे का समय ही मिलता है। फिर चाहे वह गरीब हो या अमीर। जो इंसान इन घंटों को मैनेज करना सीख जाता है, वह सफलता की नई ऊंचाइयों को छूने में भी समर्थ हो जाता है। टाइम मैनेजमेंट के बिना सफलता हासिल करने की संभावना न के बराबर रहती है। वही लोग कामयाबी की उंचाइयों को छूते हैं, जो वक्त की कद्र करते हैं। इसके लिए उस शख्स को टाइम मैनेज करने की कला आनी जरूरी होती है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर टाइम मैनेजमेंट सीखा जा सकता है। जानिए, टाइम मैनेजमेंट से जुड़ी वे बातें जो अक्सर नजरअंदाज कर दी जाती हैं…

चीजों को आसान बनाएं
स्टूडेंट्स हो या प्रोफेशनल्स, दोनों को यह समझना जरूरी है कि यह कॉम्पिटीशन का दौर है। इसलिए जो चीजें बिखरी हैं या कॉम्प्लेक्स हैं, उसे आसान बनाएं। चीजों को आसान बनाने के लिए उसे थोड़ा समय दें। जितना जल्दी चीजों को व्यवस्थित कर पाएंगे, उतना ही जल्दी राहत महसूस कर पाएंगे। इसे एक उदाहरण

चीजों को आसान बनाएं
स्टूडेंट्स हो या प्रोफेशनल्स, दोनों को यह समझना जरूरी है कि यह कॉम्पिटीशन का दौर है। इसलिए जो चीजें बिखरी हैं या कॉम्प्लेक्स हैं, उसे आसान बनाएं। चीजों को आसान बनाने के लिए उसे थोड़ा समय दें। जितना जल्दी चीजों को व्यवस्थित कर पाएंगे, उतना ही जल्दी राहत महसूस कर पाएंगे। इसे एक उदाहरण के द्वारा समझ सकते हैं। अगर आप किसी खास विषयों में पिछड़ रहे हैं तो उसे छोड़कर बाकी विषयों पर ध्यान देना भी समझदारी की बात नहीं। ऐसे में कठिन विषयों के लिए समय निकालकर विषय विशेषज्ञ के साथ बात करें।
किसी भी काम में सफल होने के लिए यह तय करना जरूरी है कि कौन सी चीजें आपके लिए जरूरी और कौन सी गैर-जरूरी हैं। इसे ध्यान में रखते हुए काम करें। यह स्किल टाइम मैनेजमेंट का एक अहम हिस्सा है। अगर आप एक प्रोफेशनल हैं तो अपने ऑफिस के काम की प्रकृति के मुताबिक तय करें कि कौन सी चीजें पहले और कौन सी चीजें बाद में करनी हैं। जिन चीजों को अहम हिस्सा बनाया गया है, उसे पहले करें।
जिस तरह एक स्टूडेंट को परीक्षा की तैयारी के लिए हर विषय को बराबर से समय देना जरूरी होता है, उसी तरह एक प्रोफेशनल को उसके टार्गेट अचीव करने के लिए खुद को व्यवस्थित रखना भी जरूरी है। यह सब टाइम मैनेजमेंट से ही संभव है।

How to remember time management

लॉन्ग टर्म रोडमैप
टाइम मैनेजमेंट ऐसा होना चाहिए कि जिसका असर लम्बे समय तक दिखे। इसलिए इसके लिए बनाए नियमों को किसी खास समय तक ही फॉलो न करें, इसे लम्बे समय के लिए अपने जीवन में लागू करें। ध्यान रखें, अगर लम्बे समय के लिए कोई योजना बनाते हैं और उसे तय समय के अंदर पूरा करने में सफल रहते हैं तो इसका सीधा फायदा आपको मिलता है। यह आपकी लाइफ का अहम हिस्सा बन जाता है तो सफलता की दर कई गुना बढ़ जाती है।

खुद को समय समय ब्रेक भी दें
आप समय से अपने काम को खत्म कर सकें, इसके लिए मानसिक तौर पर खुद को तैयार करना भी जरूरी है। इसलिए काम से एक छोटा सा ब्रेक भी लें। इस ब्रेक के दौरान काम को कुछ समय के लिए भूलकर खुद को रिलैक्स होने दें। काम को समय पर खत्म करने लिए मानसिक रूप से शांत होना और तनाव को दूर रखना जरूरी है। इसलिए अपनी योजना में कुछ समय ब्रेक का भी रखें, यह काम करने की क्षमता को बढ़ाएगा।

आपका ऐसी हो वर्किंग
आपका हार्ड वर्क,ही काम करने का जज्बा और योजना, तीनों का टाइम मैनेजमेंट में अहम रोल है। इसलिए आपने जो प्लानिंग बना रखी है, उस पर सख्ती से काम करना जरूरी है। तभी एक समय के अंदर आप लक्ष्य हासिल कर सकते है। ज्यादातर लोग यहीं पर गलती करते हैं। वे प्लानिंग तो बनाते हैं, लेकिन हार्ड वर्क करने तथा प्लानिंग को हकीकत में पूरा करने में असमर्थ साबित हो जाते हैं। बेहतर टाइम मैनेजमेंट के लिए योजना में शामिल कार्यों को समय से पूरा करना भी जरूरी है।

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