भारतीय मनोरंजन उद्योग में जाने-माने हास्यकलाकार और अभिनेता राजू श्रीवास्तव का बुधवार सुबह देहान्त हो गया। 58 वर्ष के राजू 40 दिनों से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थे। अगस्त 10 तारीख को दिल्ली के एक होटल में जिम में कसरत करते हुए राजू श्रीवास्तव गिर पड़े थे। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, उसके बाद एम्स में भर्ती करवा दिया था।
राजू श्रीवास्तव चिकित्सक की देखरेख में लगातार थे। राजू के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव होता रहा था, मगर वह होश में नहीं आए। परिवार और डॉक्टरों ने उम्मीद नहीं छोड़ी थी। राजू के देहान्त से मनोरंजन की दुनिया में शोक की वातावरण छा गया है। राजू श्रीवास्तव के चाहने वाले और मित्र उन्हें याद करते हुए भावुक हो रहे हैं और श्रद्धांजलि दे रहे हैं। राजू श्रीवास्तव के देहान्त से उनके बेटे और बेटी के सिर के ऊपर से पिता का साया उठ गया।

राजू श्रीवास्तव की मृत्यु से भारतीय मनोरंजन उद्योग की भारी हानि हुई है। श्रीवास्तव का पोस्टमॉर्टेम नई तकनीक से हुआ। सुधीर गुप्ता एम्स के फ़ॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के प्रमुख ने जानकारी दी कि इस तकनीक का नाम वर्चुअल ऑटोप्सी हैl इस तकनीक से अंगों को के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी नहीं की जाती l इस पूरी प्रक्रिया में 15 से 20 मिनट लगते हैl इसके बाद पार्थिव शरीर को परिवार को सौंप दिया गया।
राजू श्रीवास्तव के साथ जितने भी अभिनेता हास्यकलाकार लोगो ने साथ में काम किया उन सभी ने परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। राजू श्रीवास्तव को प्रशंसक भी नम आंखों से श्रद्धांजलि दे रहे हैंl सुप्रसिद्ध हास्यकलाकार राजू श्रीवास्तव के देहांत भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी ने भी दुख जताया और परिवार के साथ अपनी संवेदनाएं दी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भी श्रीवास्तव की मृत्यु पर शोक प्रकट कियाl उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का असामयिक निधन बेहद दुखद है। अपनी हास्यपूर्ण प्रस्तुतियों से, दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने की उनमें विलक्षण प्रतिभा थी। उनके प्रभाव से भारत में हास्य के मंचन को नई पहचान मिली। उनके परिवार एवं प्रशंसकों को मेरी शोक संवेदनाएँ।

By Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *